Monday 27 November 2017

समर्थन प्रतिरोध रणनीति विदेशी मुद्रा


समर्थन amp प्रतिरोध स्लैपिंग हैलो, मेरा नाम जेनी हॉल, उर्फ: टीके 1000 है। मैं 8 साल के लिए, 6 पूर्ण समय के लिए व्यापार कर रहा हूं। व्यापार की मेरी शैली उच्च समय के फ्रेम से समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र को स्केलिंग कर रही है, लेकिन प्रविष्टि संकेतों के लिए छोटे समय फ़्रेम का उपयोग करना मेरे एसएमपीआर स्तर बेहद सटीक होते हैं और साप्ताहिक दैनिक चार्ट और उच्च समय सीमा के अंतराल चार्ट से शोध किया जाता है और उन्हें खींचा जाता है। मेरे पास तकनीकी विश्लेषकों (एसटीए-यूके) की सोसायटी, और मैं केवल एक तकनीकी व्यापारी हूं, जिसका मतलब है कि मेरे सारे काम, विश्लेषण और निर्णय पूरी तरह चार्ट से लिया गया है। मैं हर दिन निम्नलिखित बाजारों का व्यापार करता हूं, सोमवार - शुक्रवार को यूके (लंदन सत्र) के दौरान केवल एफटीएसई 100 (कैश मार्केट) ये उपकरण आम तौर पर मुझे प्रतिदिन 5 से 15 अवसरों के बीच देते हैं I लेकिन मैं केवल इसे एक दिन फोन करने और जिम के लिए जाने से पहले एक निश्चित राशि बनाने की कोशिश करता हूं। आम तौर पर मैं प्रति दिन 30 से 60 पिप्स के बीच ही लग सकता हूं जो सामान्य तौर पर मेरी रणनीति के आधार पर 2-3 स्क्रैप होता है। कभी-कभी बाजार केवल एक व्यापार में पूर्ण 60 प्रदान करता है, दूसरे दिन यह मेरे 30-60 पिप्स के बीच में 2-3 ट्रेडों को प्रभावित कर सकता है, हर रोज अलग होता है आने वाले दिनों में मैं चार्ट्स पोस्ट कर रहा हूं और अन्य लोगों के लिए मेरे रणनीतियों के नियमों का उपयोग करने और लागू करने के लिए यदि वे चाहते हैं यदि आप रुचि रखते हैं तो मुझे बताएं, और अगर पर्याप्त रुचि है तो मैं आगे बढ़ूँगा। विदेशी मुद्रा समर्थन और प्रतिरोध समर्थन और प्रतिरोध विदेशी मुद्रा व्यापार में सर्वाधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली अवधारणाओं में से एक है। अजीब तरह से, प्रत्येक व्यक्ति को अपना विचार मिलता है कि आपको विदेशी मुद्रा समर्थन और प्रतिरोध कैसे मापना चाहिए। Let8217s मूल बातें पहले पर एक नज़र रखना। ऊपर चित्र को देखो जैसा कि आप देख सकते हैं, यह वक्र पैटर्न अपना रास्ता बना रहा है (बैल बाजार)। जब विदेशी मुद्रा बाजार आगे बढ़ता है और फिर वापस खींचता है, तो सर्वोच्च स्तर वापस खींचने से पहले पहुंच गया है अब प्रतिरोध है। जैसा कि बाजार फिर से जारी है, इससे पहले कि वह सबसे पहले शुरू हो गया था, अब समर्थन है। इस तरह से, प्रतिरोध और समर्थन निरंतर बना रहे हैं क्योंकि समय के साथ विदेशी मुद्रा बाजार में गिरावट आती है। रिवर्स डाउनटाइंड के लिए सच है फॉरेक्स समर्थन और प्रतिरोध का प्लॉटिंग एक बात याद रखना है कि समर्थन और प्रतिरोध स्तर सही संख्या नहीं हैं। अक्सर आपको एक समर्थन या प्रतिरोध स्तर दिखाई देगा जो टूटा हुआ दिखता है, लेकिन जल्द ही यह पता चला कि बाजार अभी परीक्षण कर रहा था। कैंडलस्टिक चार्ट्स के साथ समर्थन और प्रतिरोध के इन 8220tests8221 आमतौर पर कैंडलस्टिक छाया द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है ध्यान दें कि कैसे मोमबत्तियों की छाया 1.4700 समर्थन स्तर का परीक्षण किया। उन दिनों ऐसा लग रहा था कि बाजार 8220 ब्रेकिंग 8221 का समर्थन था। पिछली बार हम देख सकते हैं कि बाजार केवल उस स्तर का परीक्षण कर रहा था। तो हम वास्तव में कैसे जानते हैं कि समर्थन और प्रतिरोध टूट गया था इस सवाल का कोई निश्चित जवाब नहीं है। कुछ लोग तर्क देते हैं कि एक समर्थन या विरोध स्तर टूट गया है यदि बाजार वास्तव में उस स्तर से पहले बंद कर सकता है। हालांकि, आपको लगता है कि यह हमेशा मामला नहीं है। Let8217s ऊपर से हमारे समान उदाहरण लेते हैं और देखें कि क्या वास्तव में मूल्य 1.4700 समर्थन स्तर से पहले बंद हुआ था। इस मामले में, कीमत 1.4700 के समर्थन स्तर के नीचे बंद हो गई थी, लेकिन इसके ऊपर से ऊपर की ओर बढ़ रहा था। यदि आपको विश्वास था कि यह एक वास्तविक ब्रेकआउट है और इस जोड़ी को बेच दिया है, तो आप को 8217 गंभीर रूप से चोट लगी है 8217 अब चार्ट को देखते हुए, आप नेत्रहीन देख सकते हैं और निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि समर्थन वास्तव में नहीं टूटा था, यह अब भी बहुत बरकरार है और अब और मजबूत। इन गलत ब्रेकआउट को फ़िल्टर करने में आपकी सहायता के लिए, आपको ठोस संख्याओं के बजाय 8220zones8221 के रूप में समर्थन और प्रतिरोध के बारे में सोचना चाहिए। इन क्षेत्रों को ढूंढने में आपकी मदद करने का एक तरीका एक कैंडलस्टिक चार्ट के बजाय लाइन चार्ट पर समर्थन और प्रतिरोध का उपयोग करना है। इसका कारण यह है कि रेखा चार्ट केवल आपको समापन मूल्य दिखाते हैं, जबकि कैंडेस्टिक्स चित्र को चरम ऊंचा और चढ़ाव जोड़ते हैं। ये ऊंचा और चढ़ाव भ्रामक हो सकते हैं क्योंकि बार-बार बाजार की 8220knee-jerk8221 प्रतिक्रियाओं के कारण ये बहुत ही ज्यादा हैं। यह 8217 की तरह है जब कोई वास्तव में कुछ अजीब कर रहा है, लेकिन जब इसके बारे में पूछा गया, तो वह केवल जवाब दे, 8220 सोरी, यह 8217 केवल एक पलटा हुआ .221 समर्थन और प्रतिरोध की साजिश रचने पर, आप don8217t बाजार की सजगता चाहते हैं। आप केवल अपनी जानबूझकर आंदोलनों को साजिश करना चाहते हैं। रेखा चार्ट को देखते हुए, आप उन क्षेत्रों के आसपास अपने समर्थन और प्रतिरोध रेखा को चित्रित करना चाहते हैं जहां आप कई चोटियों या घाटियों के निर्माण की कीमत देख सकते हैं। विदेशी मुद्रा समर्थन और प्रतिरोध के बारे में अन्य दिलचस्प बातें: जब कीमत प्रतिरोध से गुजरती है, तो यह प्रतिरोध संभावित रूप से समर्थन बन सकता है जितना अधिक बार कीमतों को तोड़ने के बिना प्रतिरोध या समर्थन के स्तर की जांच होती है, प्रतिरोध या समर्थन का क्षेत्र मजबूत होता है। जब कोई समर्थन या प्रतिरोध स्तर टूट जाता है, तो फॉलो-थ्रू चाल की ताकत इस बात पर निर्भर करती है कि टूटा हुआ समर्थन या विरोध कितना जोरदार रहा था। थोड़ा अभ्यास के साथ, आप 8217 9 संभावित विदेशी मुद्रा सहायता और प्रतिरोध क्षेत्रों को आसानी से खोज सकेंगे। अगले अध्याय में, we8217ll आपको यह बताता है कि विकर्ण समर्थन और प्रतिरोध लाइनों को कैसे व्यापार करें, अन्यथा विदेशी मुद्रा प्रवृत्ति लाइनों के रूप में जाना जाता है अस्वीकरण: बेबीपिप्स हमारी साइट की निशुल्क सामग्री और सुविधाओं का समर्थन करने के लिए ऊपर दिए गए अमेज़ॅन लिंक के माध्यम से किसी भी खरीद से एक छोटा सा क्रेडिट प्राप्त करता है। साइन इन करके और पूर्ण पाठ चिन्हांकित करके अपनी प्रगति को सुरक्षित रखें

No comments:

Post a Comment